Ifsc कोड क्या है? IFSC Code Kya Hota Hai? What Is The Full Form Of IFSC Code

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है www.aaosikheindia.com पर और मैं हूं वैभव श्रीवास्तव और आपको लेकर चलता हूं इंटरनेट से जुड़ी कुछ बेहतरीन खबरों की तरफ और बताते हैं IFSC Code Kya Hota Haiके बारे में व इसकी पूरी जानकारी आपको देते हैं।

IFSC Code Kya Hota Hai

IFSC Code Kya Hota Hai?

बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं जो आईएफएससी कोड के बारे में नहीं जानते हैं और बहुत सारे ऐसे लोग भी होते हैं जो आईएफसी कोड का नाम तो सुने होंगे लेकिन उसे कैसे क्या करना है या वह नहीं जानते हैं तो चलिए आपको बताते हैं आईएफसी कोड के बारे में जुड़े सभी रोचक तथ्य।

तो सबसे पहले जानते हैं आईएफसी कोड है क्या और इस का फुल फॉर्म क्या है।

what is the full form of ifsc code

 

आईएफएससी कोड का पूरा नाम ‘Indian Finance System Code’ (भारतीय वित्तीय प्रणाली सहिंता). जो की हर एक Bank Branch का Unique Code होता है.

आरबीआई रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जोकि पूरे भारत में फैले हुए बैंकों की डिटेल अपने पास रखता है और यह बैंक के द्वारा ही सभी बैंकों का कार्य होता है रिजर्व बैंक के द्वारा ही जितने भी बैंक शाखाएं होती हैं उन सभी बैंक शाखाओं का आईएफएससी कोड होता है हर बैंक का एक आईएफएससी कोड होता है जैसे कि आपके शहर में बैंक ऑफ बड़ौदा के चार या पांच शाखाएं हैं तो उन सभी शाखाओं के अलग-अलग आईएफसी कोड होंगे।

Ifsc कोड क्या है?

आईएफसी कोड 11 अंकों की ऐसा नंबर होता है जिसके द्वारा आपके बैंकों में पैसा भेजा जाता है जैसे कि यदि आप कहीं से पैसा मंगाते हैं तो उसमें आपका अकाउंट नंबर लगता है आपका नाम लगता है वह बैंक का आईएफएससी कोड लगता है बिना आईएफसी कोड के पैसा ट्रांसफर नहीं हो सकता और इनमें 11 अंकों में पहला 4 अंक जो होता है वह बैंक का नाम बताता है पांचवा जो जीरो होता है वह भविष्य में बनने वाले बैंक के लिए जीरो छोड़ दिया जाता है और लास्ट के 4 अंक जो होते हैं वह बैंक का कोड होता है जिसके द्वारा पैसा आसानी से ट्रांसफर किया जा सके।
IFsc code कैसे पता करें?
आईएफएससी कोड पता करने के लिए आपके पास चार तरीके होते हैं जैसे,

Bank Passbook:

आईएफसी कोड बैंक पासबुक में आप आसानी से पता कर सकते हैं जब आप बैंक पासबुक को ओपन करेंगे तो सबसे पहले पेज पर आपको आपका नाम पता अकाउंट नंबर एमआईसीआर कोड आईएफएससी कोड लिखा होता है जिसे आप आसानी से आईएफसी कोड देख सकते हैं व इस्तेमाल कर सकते हैं।

Check Book: 

आप आईएफसी कोड चेक बुक में बड़ी आसानी से पता कर सकते हैं चेक बुक में आपका चेक बुक नंबर होता है और पैसों को फिल करने के कॉलम होते हैं वाह सबसे नीचे आपका बैंक का आईएफएससी कोड होता है जिससे बैंक पासबुक में अभी पता चल जाता है कि या चेक बुक किस शाखा की है।

Online Services: 

ऑनलाइन सर्विस के दौरान आप नेट बैंकिंग की सहायता से आईएफसी कोड आसानी से सर्च कर सकते हैं और यदि आप गूगल का यूज करते हैं तो भी आपको आसानी से आईएफसी कोड मिल जाता है इसके लिए गूगल में जाकर के आप अपने बैंक का डाटा लेंगे तो आपको आईएफसी कोड तुरंत प्राप्त हो जाएगा।

Customer Service:

यदि आप कस्टमर केयर की सहायता लेते हैं तो उसके लिए आपको अपने बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करना होगा कॉल करने के पश्चात आप उनसे आईएफएससी कोड पूछ सकते हैं जिसे आप को बड़ी आसानी से कोड मिल जाएगा अब आप उसका आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Net Banking में  ifsc code कैसे पता करें।

यदि आप नेट बैंकिंग का यूज करते हैं तो उसके लिए आपके मोबाइल में गूगल पर फोन पर पेटीएम भीम यूपीआई यदि एप्लीकेशंस आपके पास है तो तो आप आसानी से किसी भी बैंक की शाखा का आईएफएससी कोड बड़े आसानी से प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको उस शख्स का अकाउंट नंबर डालना होगा उसके बाद आपको सर्च आईएफएससी कोट पर क्लिक करना होगा जिसमें आपको किस बैंक का अकाउंट है यह डालना होता है वह किस शाखा का अकाउंट है यह भी डालना होता है उसके बाद आईएफएससी कोड अपने आप दिखने लगता है अब आप उसे कॉपी कर सकते हैं कॉपी करने के बाद आप आसानी से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

आपको यह जानकारी पसंद आई Ifsc code kya hai पसंद आई हो तो लोगों में इस को शेयर करिए और नीचे कमेंट करके बताइए आपका जानकारी कैसे लगी तो मिलते हैं ऐसे ही बढ़िया से आर्टिकल में धन्यवाद what is the full form of ifsc code

Author Details


सौरभ श्रीवास्तव आओ सीखें इंडिया के फाउंडर हैं इन्होंने ही इस वेबसाइट की शुरुआत 2018 में की थी इन्हें टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी रखने और लिखने में मजा आता है जिस वजह से इन्होंने इस आओ सीखें इंडिया की शुरुआत कि आप इनसे ईमेल के माध्यम से जुड़ सकते हैं और इनका एक यूट्यूब चैनल है जिसमें यह ब्लॉग्स अपलोड करते हैं एक बार चैनल को जरूर विजिट करें धन्यवाद
                                                                                                   आपका प्यारा
                                                                                    सौरभ श्रीवास्तव ब्लॉगर एंड यूट्यूबर

Leave a Comment

0 Shares
Share
Tweet
Share
Pin