CCC Kya Hota Hai और इसके फायदे

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है www.aaosikheindia.com पर और मैं हूं वैभव श्रीवास्तव और आपको लेकर चलता हूं इंटरनेट से जुड़ी कुछ बेहतरीन खबरों की तरफ और बताते हैं CCC का फुल फॉर्म व इसकी पूरी जानकारी आपको देते हैं। CCC का नाम तो लगभग हर कोई सुना होगा। और बहुत से लोग इसके बारे में बिल्कुल भी नहीं जानते होंगे तो आइए आज जानते हैं ट्रिपल सी से जुड़ी हर खबरों की तरफ लेकर चलते हैं और आपको बताते हैं की यह खास क्यों है और ccc kya hota hai इसको करने से क्या फायदे हैं।

CCC का full form क्या है?

CCC का फुल फॉर्म कोर्स ऑन कंप्यूटर कांसेप्ट है अगर हिंदी में बात की जाए तो सीधे भाषा में इसका मतलब कंप्यूटर से जुड़े बेसिक जानकारी।

 ccc kya hota hai

CCC कंप्यूटर का एक ऐसा कोर्स होता है जिसकी वजह से आप कंप्यूटर से जुड़ी सभी जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं और एक आसान तरीके से सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं जो कि आपको गवर्नमेंट सर्विस के लिए भी मान्य होगा वह अन्य कंप्यूटर से संबंधित नौकरियों के लिए भी मान्य होता है इसमें आपको CCC की सर्टिफिकेट की जरूरत होती है।
यह कैसा डिप्लोमा कोर्स होता है जो कि Nielit (National Institute Of Electronic & Information Technology)  के द्वारा करा जाता है जिसमें यह सरकार की तरफ से एक ऐसा कौन सा है जिसे करने पर आपको कंप्यूटर से जुड़ी बेसिक चीजें पता हो जाती हैं और आप नौकरी के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हैं।

CCC क्यों करें?

CCC करने से बहुत सारे फायदे हैं जैसे यदि आप ट्रिपल सी करते हैं तो आपको कंप्यूटर से संबंधित हर प्रकार की नॉलेज बेसिक चीजें पता हो जाएंगी जिससे आप कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कंप्यूटर चलाना टाइपिंग करना और कंप्यूटर से जुड़े सभी इलेक्ट्रॉनिक चीजों के बारे में पता होना यह सब सारी चीजें आपको पता हो जाएंगी और आप आसानी से नौकरी या बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

CCC की फीस कितनी होती है?

CCC की फीस के बारे में बात की जाए तो यह 15 साल से 3500 बीच होती है अब यहां डिपेंड करता है कि जिस भी इंस्टिट्यूट में आप पढ़ते हैं वह किस तरीके से है हर जगह अलग अलग तरीकों से ट्रिपल सी की फीस ली जाती है और उसकी तैयारी कराई जाती है लेकिन 35 सौ से ज्यादा फीस किसी भी इंस्टिट्यूट में नहीं होती है तो आप आराम से कम पैसों में ट्रिपल सी की तैयारी कर सकते हैं और सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

Ccc में कितना समय लगता है?

CCC में वैसे तो या कोर्स पूरे 80 घंटे का होता है जिसमें 25 घंटे Theory की पढ़ाई होती है जैसे की जो भी चीजें लिखने वाली होती है उसे आप 25 घंटे में करते हैं और 50 घंटे प्रैक्टिकल का होता है इसमें आप बेसिक फंडामेंटल से लेकर के सारी चीजें आपको पढ़ाई जाती हैं लेकिन Nielit के अनुसार यह 80 घंटे में आपका ट्रिपल सी हो सकता है 
लेकिन यह इंस्टिट्यूट में आराम से आप तीन से चार महीनों में ट्रिपल सी की तैयारी कर सकते हैं और अच्छे से पास हो सकते हैं और आपको काफी ज्यादा नॉलेज भी प्राप्त हो जाएगी। इंस्टिट्यूट में आपको यह 1 दिन थेवरी होती है तो 2 दिन प्रैक्टिकल होता है जिससे बहुत ही आसान तरीकों से आप 90 से 120 दिनों में आप ट्रिपल सी की तैयारी कर सकते हैं और आसानी से सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

CCC में कैसे online फीस कितनी होती है?

CCC की ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आपको Nielit की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर ट्रिपल सी के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद फिर एप्लीकेशन फॉर्म पर जाना है और वहां पर आपको पर्सनल डिटेल भरने के बाद आपको उसमें आपके एड्रेस अंगूठे का निशान 50 केवी की फोटो की फाइल यह सब करने के बाद आपको पेमेंट के ऑप्शन में जाना होता है।
वहां पर आपके लिए ऑनलाइन पेमेंट के बहुत सारे ऑप्शन होते हैं जैसे डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड नेट बैंकिंग तो जैसा भी आप करना चाहते हैं आप आसानी से पेमेंट कर सकते हैं आपको केवल ₹590 का ट्रांजैक्शन करना होता है ₹590 का ट्रांजैक्शन होने के बाद आपका CCC का फॉर्म फिल हो जाता है उसके बाद आप के 2 महीने बाद CCC के एग्जाम देने होते हैं।

CCC Syllabus Details.

CCC के सिलेबस की बात करें तो इसमें कंप्यूटर से जुड़ी बेसिक सारी चीजें रहती हैं से आप आसानी से तैयार कर सकते हैं तो आइए जानते हैं इसमें कौन-कौन से चैप्टर होते हैं, ccc kya hota hai

वैसे तो पहले इसमें सात या आठ चैप्टर होते थे लेकिन 2018 से इसमें दो तीन चैप्टर एक्स्ट्रा हो गए हैं जिससे ट्रिपल सी थोड़ा सा जो सरल था वह हल्का सा कठिन हो गया है तो आइए जानते हैं की CCC के कौन-कौन से सिलेबस हैं जो आपको तैयार करना होता है।
1:-Introduction to computer
2:-Introduction to operating system
3:-Word processing
4:-Spreadsheet
5:-Presentation
6:-Introduction to internet and www
7:-Email social networking and e-governance services
8:-Digital financial tools and applications
9:-Overview of future skills and cyber security
इन सभी 9 पाठ के अलावा भी दो ऐसे सिलेबस आए हुए हैं जोकि CCC करने के लिए जरूरी है जिसमें आपको प्रैक्टिकल की पढ़ाई कराई जाएगी।
1:- Free open source Ubuntu.
2:- Libra Office.
इन दोनों लेशन का प्रयोग प्रैक्टिकल के दौरान किया जाता है यह CCC के परीक्षा में भी आ सकता है और नहीं भी आ सकता है लेकिन ज्यादातर मौका होते हैं की यह परीक्षा में जरूर आ सकता है।
आपको यह जानकारी पसंद आई होगी  ccc kya hota hai पसंद आई हो तो लोगों में इस को शेयर करिए और नीचे कमेंट करके बताइए आपका जानकारी कैसे लगी तो मिलते हैं ऐसे ही बढ़िया से आर्टिकल में,
धन्यवाद।

Author Details


सौरभ श्रीवास्तव आओ सीखें इंडिया के फाउंडर हैं इन्होंने ही इस वेबसाइट की शुरुआत 2018 में की थी इन्हें टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी रखने और लिखने में मजा आता है जिस वजह से इन्होंने इस आओ सीखें इंडिया की शुरुआत कि आप इनसे ईमेल के माध्यम से जुड़ सकते हैं और इनका एक यूट्यूब चैनल है जिसमें यह ब्लॉग्स अपलोड करते हैं एक बार चैनल को जरूर विजिट करें धन्यवाद
                                                                                                   आपका प्यारा
                                                                                    सौरभ श्रीवास्तव ब्लॉगर एंड यूट्यूबर

Leave a Comment

0 Shares
Share
Tweet
Share
Pin