no comments

Email Id Kaise Banaye 2020

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है www.aaosikheindia.com पर और मैं हूं वैभव श्रीवास्तव और आपको लेकर चलता हूं इंटरनेट से जुड़ी कुछ बेहतरीन खबरों की तरफ और बताते हैं,gmail account कैसे बनाएं? जीमेल अकाउंट के बारे में तो आप लोग जानते ही होंगे और यह काफी प्रचलित और मददगार साबित होता है सभी के लिए क्योंकि इसमें हमारे बहुत सारे डाटा आते हैं और जाते हैं सारी ऑनलाइन चीजें हम इसमें मंगा सकते हैं।

email id kaise banaye

email id kaise banaye

फोटो से लेकर के पीडीएफ फाइल वीडियो फाइल से लेकर के बहुत सारी जरूरत की चीजें इसमें शेयर कर सकते हैं से लिंक वगैरह एप्लीकेशन लिंक और भी बहुत सारी चीजें जोकि इस ऑनलाइन दुनिया में जरूरत होती है तो चलिए जानते हैं जीमेल अकाउंट आसानी से कैसे बनाएं तो सबसे पहले जीमेल अकाउंट बनाने के लिए आपको गूगल पर जाना है गूगल पर जाने के बाद आपको वहां पर सर्च करना होगा create gmail account उसके बाद आपको इस लिंक पर क्लिक करना है जो आपको नीचे दिख रहा है उसके तत्पश्चात आपको Create a gmail Account पर क्लिक करना है।

क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर पहुंच जाएंगे वहां पर आपको क्रिएट एन अकाउंट पर क्लिक करना है
क्लिक करते ही आपको कुछ ऐसा इंटरफेज नजर आएगा। अब आपको क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करना है उसके बाद फॉर माय सेल्फ पर क्लिक करना है क्लिक करने के तत्पश्चात, आपको अपने नाम का पहला अक्षर फिर सरनेम लिखना होगा लिखने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर पहुंच जाएंगे।

जिसमें आपको बेसिक इनफार्मेशन फिल अप करनी होगी जिसमें डेट आफ बर्थ और आपके जेंडर जैसे मेल फीमेल यह चीजें आपको फिल करनी होंगी इतना करने के तुरंत बाद आपको नेक्स्ट करना है नेट करते ही दूसरा पेज ओपन होगा जिसमें आप अपना जीमेल अकाउंट पसंद कर सकते हैं या खुद से बना सकते हैं।

उसे बनाने के लिए क्रिएट योर ओन जीमेल ऐड्रेस पर क्लिक करना होगा जिसके तुरंत बाद दूसरा पेज ओपन होगा जिसमें आपको क्रिएट ए स्ट्रांग पासवर्ड का ऑप्शन आएगा जिसमें आपको एक अच्छा सा पासवर्ड डालना है जिसमें नंबर भी हो और सिंबल भी हो और लेटर भी हो कुल मिलाकर के एक बढ़िया सा पासवर्ड बनाना है। जैसे (Lalaji00@12).

इतना करने के बाद Next करें Next करने के बाद दूसरा पेज ओपन होगा जिसमें आपको आईडी ओर फोन नंबर का ऑप्शन दिखेगा। उसमें more options पर क्लिक करना है more options पर क्लिक करने के बाद Add my number for account security only पर क्लिक करना है। क्लिक करने के तो पश्चात आपको डन पर जाना है डन करने के बाद। आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है।
फिर नेक्स्ट करते ही आपके फोन पर ओटीपी आएगा जिससे आपको वेरीफाई करना है अपना अकाउंट।

फिर आपको एक नया पेज ओपन होगा जो की प्राइवेसी और टर्म्स के नाम से होगा इसमें आपको आई एग्री करना है और नेक्स्ट कर देना है। अब आपका जीमेल अकाउंट बंद कर तैयार हो चुका है अब आप आराम से प्ले स्टोर पर एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं और अपना बहुत सारा काम जीमेल से आसानी से कर सकते हैं। आपको यह जानकारी पसंद आई होगी पसंद आई हो तो लोगों में इस को शेयर करिए और नीचे कमेंट करके बताइए आपका जानकारीemail id kaise banaye कैसे लगी तो मिलते हैं ऐसे ही बढ़िया से आर्टिकल में धन्यवाद

Reply