no comments

Google Account को कैसे सुरक्षित रखें? Two Step Verification क्या है?

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है Aaosikheindia.com पर और मैं हूं Vaibhav Srivastava और आप को लेकर चलता हूं। और बताता हूं आप अपने जीमेल अकाउंट को कैसे सुरक्षित रख सकें।
जैसा कि बता दे आपके दैनिक आपके दैनिक जीवन में जीमेल का उपयोग प्रतिदिन होता है। और इसमें आप फोटो से लेकर के फ़ाइल और बहुत सारी चीजें हैं आप उसमें भेज सकते हैं ओर मंगा सकते है।

इन सब को देखते हुए आप अपने जीमेल अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए पासवर्ड डालते हैं और सुरक्षित रखते हैं लेकिन आपको बता दें कभी-कभी आपका ईमेल अकाउंट आपके पासवर्ड से सेफ नहीं होता है।
इसलिए आप इसमें टू स्टेप वेरीफिकेशन ऑन कर लें जिससे आपका ईमेल आईडी कोई हैक कोई हैक करने की कोशिश करता है तो उसको ओटीपी डालना पड़ेगा जो कि थोड़ा सा मुश्किल होता है।
What Is Two Step Verification?


दो स्टेप वेरीफिकेशन क्या है? टू स्टेप वेरीफिकेशन से आप अपने ईमेल अकाउंट को डबल सिक्योरिटी से रख सकते हैं इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर जोड़ना पड़ता है जिससे यदि आप इसे यदि आप इसे अपने फोन या लैपटॉप में लॉगिन करते हैं तो आपको उसमें 6 अंकों अंकों का ओटीपी 6 अंकों का ओटीपी वन टाइम पासवर्ड डालना पड़ता है जिससे या लॉगइन होता है।
यदि आप के फोन में या लैपटॉप में नेट ऑन रहता है तो आपको एक पाप अप मैसेज आता है।
जिसमें आपको यस करना पड़ता है और कुछ नंबर भी आते हैं जिसे आप को वेरीफाई करना पड़ता है तब जाकर के दूसरे लैपटॉप या फोन में उसे आप लॉग इन इन कर सकते हैं तो आइए जानते हैं स्टेप वेरीफिकेशन कैसे इनेबल करें।
How To Enable Two Step Verification


तो जानते हैं टू स्टेप वेरीफिकेशन कैसे ऑन करें, सबसे पहले यदि आपके पास फोन है या लैपटॉप तो फोन में आपको बता दें आपको बता दें पहले आप गूगल को ओपन करें और उसमें गूगल अकाउंट डालें।
ऐसा करते हैं आपको कुछ ऐसा इंटरफेस नजर आएगा।
उसके बाद आप गूगल अकाउंट पर क्लिक करें।
क्लिक करते ही आपको सबसे ऊपर Home का ऑप्शन आएगा होम के बाद personal Information उसके बाद Data & personalization उसके बाद security का ऑप्शन आएगा।

उस पर आप क्लिक करें और नीचे की तरफ जाएं नीचे की तरफ आपको पासवर्ड और उसके बाद टू स्टेप वेरीफिकेशन का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करें क्लिक करने के बाद आपको आपके ईमेल का पासवर्ड डालना पड़ेगा।

उसके बाद आप को अपना मोबाइल नंबर डालना पड़ेगा मोबाइल नंबर डालते ही आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगी और ओटीपी डालने के बाद आपका टू स्टेप वेरिफिकेशन ऑन हो जाएगा और आपको बता दें इसके नीचे आपको बैकअप कोड का भी का भी ऑप्शन मिलता है।
आप उसे डाउनलोड कर ले और
अपने मेमोरी में सेव करने की तैयारी आपका आपका तैयारी आपका आपका सिम कहीं पर खो जाता है तो आप बैकअप कोड डालकर के अपना ईमेल आईडी लॉगिन के अपना ईमेल आईडी लॉगिन कर सकते हैं
👍उम्मीद करते हैं आपको जानकारी पसंद आई होगी  पसंद आई हो तो अपने लोगों के साथ शेयर करें और कमेंट करके बताएं आपका जानकारी कैसी लगी मिलते हैं अगले ब्लॉग में,
धन्यवाद।
create a @gmail account
“email id kaise banaye hindi mai”
phone me email id kaise banaye

Reply