लॉटरी खेल की उचित रणनीति : अब जीत पक्की 

 

लॉटरी खेल की उचित रणनीति : अब जीत पक्की 

लॉटरी का खेल बहुत ही रोमांचक खेल है, बस थोड़ी सी ट्रिक और जीतने की पूरी गारंटी है। लेकिन, कई लोग इस मजेदार खेल से अभी भी अनजान हैं, ऐसा नहीं की वो लॉटरी के बारे में जानते नहीं।  बात बस इतनी सी है कि उन्हने लॉटरी को किस तरह से खेल सकते हैं इसकी पूरी जानकारी नहीं होती। लेकिन, ये जानकारी आसानी से मिल भी नहीं सकती, इसके लिए नवसिखियों को किसी लॉटरी विशेषज्ञ या लॉटरी विशेषज्ञों द्वारा बनाई गई लॉटरी वेबसाइट से ही प्राप्त हो सकती है। जैसे :  मान लीजिए की आप भगवान् शिव के 108 नाम और अवतार के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको किसी अच्छी सी किताब या वेबसाइट पर जाना होगा, जहाँ पर किसी गलती व गलत जानकारी के बगैर सही जानकारी को साझा की जाती है। 

लॉटरी के संबंध में भी कुछ ऐसा ही है यानी की लोगों तक सही लॉटरी की खबर पहुँचती ही नहीं, ऐसे लॉटरी जो रातो रात उन्हें अमीर बना सकती है।  ऐसे कई लॉटरी हैं जिसमें बहुत ही कम पैसों से लॉटरी की टिकट खरीदकर एक बड़ी धनराशि जीती जा सकती है। इतना ही नहीं नहीं अगर आप भारतीय हैं तो भारत में मुफ्त लॉटरी जिसमें लोग जीतते हैंऐसी कई लॉटरियां मौजूद हैं। जी हाँ, ऐसी कई लॉटरियां हैं जिन्हें खरीदने के लिए आपको एक भी पैसा खर्च करने की कोई भी जरूरत नहीं और तो और आप इसी मुफ्त लॉटरी टिकट से बहुत बड़ा जैकपॉट तक जीत सकते हैं।  बस जरूरत है तो उन जरुरी दिशा निर्देशों की जिसके जरिये आप कोई भी लॉटरी जीत सके। 

हालाँकि, यहाँ पर कुछ युक्तियाँ तथा दिशा निर्देश दिए गए हैं जिन्हें अगर आप लॉटरी खेलते समय सही रूप से अपनाते हैं तो आप निश्चित रूप से लॉटरी जीत सकते हैं:

उचित लॉटरी का चुनाव :

आजकल ऑनलाइन, ऑफलाइन – दोनों ही तरह के लॉटरी का चलन है जिससे की लॉटरी खिलाड़ियों को कई तरह के राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय, लागत मूल्य वाली तथा मुफ्त लॉटरी विकल्प मिल जाता है। अलग-अलग प्रकार के लॉटरी खेलों में जीतने की अलग-अलग संभावनाएं होती हैं। इसलिए लॉटरियों पर शोध करें यानी की लॉटरी विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए तथा ऐसे लॉटरी गेम का चुनाव करें जो की आपको जीतने की बेहतर संभावनाएं प्रदान करते हैं या फिर उच्च भुगतान प्रदान करते हैं। एक अच्छी और उचित लॉटरी का चुनाव आपको रातों रात मालामाल बना सकता है। 

खेल में निरंतरता बनाए :

खेल में निरंतरता आपके जीतने की संभावना को थोड़ा बढ़ा सकती है। इसलिए अपने लिए एक बजट निर्धारित करें और उसके अनुसार लॉटरी की टिकटों का चुनाव करें और उन्हें खरीदे। अधिक टिकट खेलना या अधिक ड्रा में प्रवेश करना आपको जीतने के अधिक अवसर प्रदान कर सकता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा अपने साधनों के भीतर ही खेलें। आजकल तो मुफ्त लॉटरी भी अच्छी-खासी जैकपॉट दिला देती है बशर्ते की आप लॉटरी के इस खेल में निरंतरता बनाए रखें। 

लॉटरी पूल में शामिल होना :

दोस्तों, परिवार या फिर सहकर्मियों के साथ लॉटरी पूल में शामिल होने या बनाने पर विचार करें। ऐसा इसलिए क्योंकि एक साथ पैसा जमा करके, आप अधिक से अधिक टिकट खरीद सकते हैं और आप अपने जीतने की संभावना को भी काफी हद तक बढ़ा सकते हैं। इसमें एक बात पर आपको गौर करना चाहिए, भविष्य में विवादों से बचने के लिए केवल एक लिखित समझौता कर लेना बेहद आवश्यक है इसलिए ऐसा पहले से ही सुनिश्चित करें। यदि आप जीत जाते हैं, तो जैकपॉट को कम लोगों के साथ साझा करने से बड़ा भुगतान  प्राप्त हो सकता है। 

अलोकप्रिय संख्या का चुनाव करें :

लॉटरी के लिए उचित संख्या का चुनाव करें यानी की जन्मदिन या वर्षगांठ जैसी अधिक लोकप्रिय संख्याओं के बजाय कम सामान्य संख्या के चुनाव पर विचार करें। ज्यादातर लोग अपनी वर्षगांठ या जन्मदिन की संख्याओं का ही इस्तेमाल करते हैं जिससे उनके जीतने के आसार कम हो जाते हैं। ऐसे लोगों को अपने पसंदीदा संख्याओं अलावा भी कुछ टिप्स और ट्रिक्स का इस्तेमाल करके लॉटरी संख्या का चुनाव करना चाहिए जिससे की उनके लॉटरी जीतने के आसार काफी बढ़ जाये। ऐसी रणनीति आपके जीतने की संभावना को तो नहीं बढ़ाएगी, लेकिन यह आपकी संभावित जीत को बढ़ा सकती है।

यादृच्छिक संख्या जनरेटर का उपयोग करें :

व्यक्तिगत विश्वास या पैटर्न के आधार पर कोई संख्या चुनने के बजाय, अपने लॉटरी नंबरों का चयन करने के लिए यादृच्छिक संख्या जनरेटर का उपयोग करने पर विचार करें। यह एक बेहतरीन टूल है जिसका उपयोग आप बहुत आसानी से कर सकते हैं। यह विधि सुनिश्चित करती है कि आपकी संख्या वास्तव में यादृच्छिक है और किसी पूर्वाग्रह से प्रभावित नहीं है। जिससे की आपके लॉटरी जीतने की संभावना बेहद बढ़ जाती है। 

ऑनलाइन लॉटरी खेलें:

आजकल ऑनलाइन लॉटरी ज्यादा खेली जा रही है। इसका सबसे बड़ा फायदा  है घर बैठेराष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय, लागत मूल्य वाली तथा मुफ्त लॉटरी को बहुत ही आसानी से खेलना। ज्यादा से ज्यादा लॉटरी के अक्सर प्राप्त होने से जीतने की संभावना काफी बढ़ जाती है। जैकपॉट छोटे हो सकते हैं, लेकिन आपके जीतने की संभावना अधिक हो सकती है।

अपने नंबरों की जांच दोबारा करें:

लॉटरी ड्रॉ के बाद अगर आपका लॉटरी नंबर मैच नहीं होता है तो अपने लॉटरी टिकटों को फेंकने से पहले दोबारा जांच जरूर करें। कभी-कभी कई छोटे पुरस्कार से लोग हाथ धो बैठते हैं क्योंकि लोग अपने टिकटों की दोबारा जांच करना ही भूल जाते हैं।

मनोरंजन के लिए खेलें:

लॉटरी मनोरंजन से भरा है। इस खेल को खेलने में जितना मनोरंजन होता है आपको उससे भी अधिक लाभ दे सकता है बशर्ते खेल में उचित रणनीति अपनाई जाए। थोड़ी सी टिप्स और ट्रिक्स से आप बड़ी सी बड़ी लॉटरी जीत सकते हैं। 

निष्कर्ष : 

लॉटरी कितना बढ़िया खेल है ये तो आपसब समझ ही गए होंगे। कम पैसे लगाकर बड़े से बड़ा जैकपॉट तक जीता जा सकता है वो भी बेहद आसानी से। इसके लिए आपको यहाँ बताई गयी रणनीति को अपने उपयोग लाना चाहिए जिससे कि आपकी जीत पक्की हो सके।  लॉटरी के इस खेल से जुड़ें किसी भी प्रकार का  प्रश्न हो तो आप हमसे पूछ सकते हैं। आपके प्रश्नों का उत्तर जल्द ही दिया जायेगा। 

 

 

Leave a Comment