no comments

How to Find Your Lost Phone.

चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे गूगल की मदद से 

chori hua phone kaise khoje
chori hua phone kaise khoje

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है आओ सीखे इंडिया डॉट कॉम पर और आप सभी को आज लेकर चलते हैं और बताते हैं यदि आपका फोन खो जाता है  तो क्या करना चाहिए?

तो सबसे पहले आप यह जान लीजिए यदि khoya hua phone kaise dhundhe तो बहुत ही कम चांस होते हैं कि आपका फोन मिल जाए लेकिन कुछ ऐसी टेक्नोलॉजी है जिससे आपका फोन मिल सकता है तो सबसे पहले आप यह जान लीजिए कि आपका फोन कौन सा है जो कि फोन आपका खोया हुआ है यदि आपका फोन,

 मल्टीमीडिया है तो क्या करें?

यदि आपका फोन मल्टीमीडिया है तो शायद यह फोन मिलने में थोड़ा सा प्रॉब्लम होती है मल्टीमीडिया खो जाने पर या फोन आपको नहीं मिल पाएगा क्योंकि यह फोन छोटा वाला होता है ना इसमें कोई आईपी एड्रेस होता है ना ही इसे ट्रेस कर सकते हैं इसलिए या फोन खोने पर नहीं मिलता है लेकिन आप इसमें अपने लगे हुए सिम को बंद करा सकते हैं और नया सिम पुनः प्राप्त कर सकते हैं

Android फ़ोन में क्या करें?

यदि आपका फोन एंड्राइड है तो मिलने के काफी सारे चांसेस भी होते हैं और नहीं भी होते हैं होने का मतलब यह है कि यदि आपके फोन में आपकी ईमेल आईडी है या गूगल आईडी है तो आपका फोन मिलने का कुछ चांस होता है और यदि आपके फोन में ईमेल आईडी नहीं है तो भी फोन मिल सकता है लेकिन इसके लिए आपको सर्विलांस की सहायता लेनी पड़ती है आइए जानते हैं सर्विलांस क्या है।

सर्विलांस क्या है?

जब आपका फोन करता है तो आप अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन पर जाते हैं और वहां पर एफ आई आर दर्ज कराते हैं एफ आई आर दर्ज कराने के बाद आपके फोन को खोजने के लिए सर्विलांस का सहायता लेनी पड़ती है इसकी सहायता से आपके फोन को ट्रेस किया जाता है जिसके लिए आपको पुलिस स्टेशन में अपना आई एम आई नंबर देना पड़ता है।

यदि आपका फोन चोरी होता है तो चोरी होने के बाद यदि वह फोन दो 4 महीने के बीच में कभी भी ऑन होता है तो यदि आपका नंबर सर्विलांस पर लगा हुआ है तो फोन ऑन होते ही एक नोटिफिकेशन मैसेज मिल जाता है जिससे आपके फोन को सर्विलेंस की सहायता से ट्रेस कर सकते हैं इसमें आपके फोन मिलने के चांसेस काफी होते हैं।

फ़ोन घर में खो गया हो या आसपास हो तो क्या करें ?

कभी-कभी ऐसा होता है कि आपका फोन घर में ही कहीं खो जाता है आसपास कहीं गिर जाता है तो आप उसे अपनी जीमेल आईडी से भी खोज सकते हैं और उसे रिंग भी कर सकते हैं उसके लिए जीमेल आईडी होना आवश्यक है यदि आपका फोन खो जाता है

तो आप तुरंत किसी दूसरे फोन में अपना जीमेल आईडी को लॉगइन करिए लोगिन करने के बाद आप गूगल क्रोम पर जाइए वहां पर सर्च करिए गूगल अकाउंट गूगल अकाउंट खोलते ही आपको कुछ ऐसा इंटरफेस नजर आएगा ।

अब आप को सबसे ऊपर होम, पर्सनल इन्फो और डाटा पर्सनलाइजेशन, सिक्योरिटी और भी काफी सारे ऑप्शन मिलेंगे जिसमें आपको सिक्योरिटी पर क्लिक करना है

सिक्योरिटी पर क्लिक करते ही आपको कुछ ऐसा इंटरव्यू नजर आएगा अब आपको नीचे की तरफ इस लिंक को स्क्रॉल करना है

इस कॉल करते ही आपको कुछ ऐसा इंटरफेयर नजर आएगा जिसमें आपके ईमेल आईडी जी जिस फोन में लॉगिन रहोगी वह सभी फोन आपको स्क्रीन पर दिखेंगे जैसा कि आप नीचे दे सकते हैं तो अब नीचे दिए गए find a lost device पर क्लिक करें।

क्लिक करते ही आपको कुछ ऐसा इंटरफेयर नजर आएगा अब आपको जो भी फोन खोया हुआ है उस पर क्लिक करें।

फ्री करने के तुरंत बाद आपको अपने ईमेल आईडी पर पासवर्ड को इंटर करना पड़ेगा इंटर करने के बाद।

आपको कुछ ऐसा इंटरफेयर नजर आएगा जिसमें आप अपने फोन को रिंग कर सकते हैं या लोकेट कर सकते हैं यदि आपका फोन आना है तो वह बचेगा और वह लोकेट भी हो सकता है अब आप थोड़ा नीचे जाइए।

इसे जाने के बाद आपको यहां से आप अपना फोन लॉक कर सकते हैं अपने फोन का डाटा डिलीट कर सकते हैं अपने फोन से ईमेल आईडी हटा सकते हैं।

तो यदि आपका फोन घर में है तो आप इसे आसानी से खोज सकते हैं और यदि आपका फोन कहीं बाहर चोरी हो जाता है गुम हो जाता है तो उसके लिए आपको पुलिस की सहायता लेनी पड़ेगी।

chori hua mobile kaise khojeआपको यह जानकारी पसंद आई होगी पसंद आई हो तो लोगों में इस को शेयर करिए और नीचे कमेंट करके बताइए आपका जानकारी कैसे लगी तो मिलते हैं ऐसे ही बढ़िया से आर्टिकल में धन्यवाद

ये भी पढ़े –

Reply