Net Banking kya है ? इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है आओ सीखे इंडिया  पर और मैं हूं वैभव श्रीवास्तव और आपको लेकर चलता हूं इंटरनेट से जुड़ी कुछ बेहतरीन खबरों की तरफ और बताते हैं. Net Banking kya है के बारे में. व इसकी पूरी जानकारी आपको देते हैं.
आजकल लोग बैंक के बारे में तो अच्छी तरीके से जानते हैं लेकिन बैंक से जुड़ी सुविधाओं को बहुत ही कम लोग जानते हैं या यह भी बोल सकते हैं कि बहुत ही कम लोग जानना चाहते हैं आज हम आपको बताएंगे कि नेट बैंकिंग क्या होती है इसे कैसे प्रयोग में लाया जाए और इस से क्या-क्या फायदे होंगे जो आपके लिए बहुत ही ज़रूरी है
net banking kya

Net Banking kya है?

नेट बैंकिंग बैंक का एक ऐसा साधन होता है जिसके द्वारा आप बहुत ही आसान तरीकों से अपने पैसों का इस्तेमाल कर सकते हैं बिना किसी लाइन के या बिना किसी परेशानी के तो आइए जानते हैं नेट बैंकिंग क्या है
नेट बैंकिंग इंटरनेट के माध्यम से चलने वाला एक ऐसा साधन है जिसमें आप आसानी से अपने सभी कार्यों को पूरा करने और बैंक से जुड़ी सारी डिटेल्स को अपने स्मार्टफोन में एक्सेस कर सकते हैं वह इसका बखूबी तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं नेट बैंकिंग में आपको एक यूजर आईडी व पासवर्ड मिलता है जिसे आप को संभाल के रखना होता है.

Net Bainking से जुड़ी सुविधाए

1-नेट बैंकिंग की मदद से तो सबसे पहले आपको बैंक जाने की कोई ज़रूरत नहीं है यदि आपके पास नेट बैंकिंग है तो आप आसानी से कहीं पर भी ट्रैवल कर सकते हैं यात्रा आराम से कर सकते हैं इसमें बस आपको ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस करने होते हैं
2-इसकी सहायता से आप कहीं पर भी शॉपिंग कर सकते हैं और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करके बिना किसी जीजा के आसानी से कोई भी सामान परचेस कर सकते हैं खरीद सकते हैं इसमें आपको बैंक जाकर पैसे निकालने की कोई ज़रूरत नहीं पड़ती है.
3-नेट बैंकिंग का प्रयोग आप अपने स्मार्टफोन में बहुत ही आसान तरीकों से कर सकते हैं इसमें आप ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर के किसी को पेमेंट करना है किसी से पैसा मंगाना है पैसे को चेक करना है या अपने बैंक बैलेंस से सम्बंधित सारी जानकारियों को इसमें आप देख सकते हैं.
4-जब आपके पास नेट बैंकिंग की सुविधाएं उपलब्ध होती है तो आपको बहुत सारे बेनिफिट्स भी मिलते हैं जैसे यदि आप कोई भी प्रोडक्ट परचेस करते हैं तो उसमें आपको कैशबैक के भी बहुत सारे ऑप्शंस हो सकते हैं जिसमें आप इसका भरपूर फायदा ले सकते हैं.
5-नेट बैंकिंग की सहायता से आप बिना बैंक जाए अपने बैंक से सम्बंधित जैसे ट्रांजैक्शंस की डिटेल्स पैसों की डिटेल्स यह सारी चीजें आप आसानी से पता कर सकते हैं.
6-इसकी सहायता से आप अपने क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड पासबुक चेक बुक वह बैंक से जुड़ी सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं और आसानी से ऑनलाइन तरीके से अप्लाई भी कर सकते हैं.

Net Banking कैसे शुरू करें?

नेट बैंकिंग शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक में जाना होगा वहां पर आपको एक नेट बैंकिंग वाला एक फॉर्म लेना पड़ेगा जिसमें आप अपनी डिटेल्स भरेंगे जैसे नाम पता मोबाइल नंबर ईमेल आईडी बैंक अकाउंट नंबर यह सब साइजेस भरने के बाद आप उस फॉर्म को वहां पर जमा करेंगे तो कोई जीवन में आपको आपका यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा जिसे आप बैंक के ऑफिशियल एप्लीकेशन पर आसानी से एक्सेस कर पाएंगे और नेट बैंकिंग का आनंद आसानी से उठा पाएंगे.

Net Banking में  होने वाली हानि

यदि आप नेट बैंकिंग यूज करते हैं तो इसमें आपको कभी-कभी थोड़ा बच के चलना होता है जैसे कि यदि आप कहीं मार्केटप्लेस या कहीं मॉल वगैरह में नेट बैंकिंग का यूज करते हैं तो इसमें आपको बहुत ही सावधानी से एक्सेस करना होता है क्योंकि आपका आईडी और पासवर्ड गलती से भी लिख होता है तो हैकर्स बड़े आसानी से एक्सेस कर सकते हैं और आपका अकाउंट बड़ी आसानी से एक्सेस कर सकते हैं तो हो सके तो इसे आप बहुत ही सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करें और जहां तक हो सके ऐसा इस्तेमाल करें कि कोई देख ना पाए और आप होने वाली प्रॉब्लम से बड़े आसानी से बच सकते हैं.

Net Banking की सुविधा देने वाले बैंक

नेट बैंकिंग की सुविधा देने वाले प्रमुख बैंक है
1-स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
2-आईसीआईसीआई बैंक
3-बैंक ऑफ बड़ौदा
4-एक्सिस बैंक
5-पंजाब नेशनल बैंक
6-एचडीएफसी बैंक
7-सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
8-कोटक महिंद्रा
9-यूनियन बैंक
10-केनरा बैंक
मुझे उम्मीद है आप समझ गये होंगे की net banking kya और इसके फायदे और नुकशान क्या है तो आपको यह जानकारी पसंद आई होगी पसंद आई हो तो लोगों में इस को शेयर करिए और नीचे कमेंट करके बताइए आपका जानकारी कैसे लगी तो मिलते हैं ऐसे ही बढ़िया से आर्टिकल में.
धन्यवाद.

Author Details


सौरभ श्रीवास्तव आओ सीखें इंडिया के फाउंडर हैं इन्होंने ही इस वेबसाइट की शुरुआत 2018 में की थी इन्हें टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी रखने और लिखने में मजा आता है जिस वजह से इन्होंने इस आओ सीखें इंडिया की शुरुआत कि आप इनसे ईमेल के माध्यम से जुड़ सकते हैं और इनका एक यूट्यूब चैनल है जिसमें यह ब्लॉग्स अपलोड करते हैं एक बार चैनल को जरूर विजिट करें धन्यवाद
                                                                                                   आपका प्यारा
                                                                                    सौरभ श्रीवास्तव ब्लॉगर एंड यूट्यूबर

Leave a Comment

0 Shares
Share
Tweet
Share
Pin