PGDCA ka full form और PGDCA Couse कैसे करे

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है www.aaosikheindia.com पर और मैं हूं वैभव श्रीवास्तव और आपको लेकर चलता हूं इंटरनेट से जुड़ी कुछ बेहतरीन खबरों की तरफ और बताते हैं। PGDCA के बारे में, pgdca ka full form व इसकी पूरी जानकारी आपको देते हैं।

pgdca ka full form 

 

pgdca ka full form – पीजीडीसीए का फुल फॉर्म पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन है। Post graduate diploma in computer application।

PGDCA KYA HAI
pgdca kya hai

 

पीजीडीसीए क्या है

पीजीडीसीए कंप्यूटर का एक ऐसा कोर्स होता है जिसे आप कंप्यूटर का डिप्लोमा भी कह सकते हैं यह एक वर्ष का होता है जिसमें आपको कंप्यूटर के बेसिक नॉलेज से लेकर के कंप्यूटर के हार्डवेयर सॉफ्टवेयर की सारी जानकारी आपको दी जाती है इसे करने के बाद आप बहुत सारी नौकरियों के लिए प्राइवेट जॉब के लिए आराम से अप्लाई कर सकते हैं। पीजीडीसीए करने के तत्पश्चात बाद आप कंप्यूटर से संबंधित बहुत सारी नौकरियों के लिए अप्लाई कर सकते हैं या और भी आगे पढ़ाई करना चाहते हैं तो आराम से कर सकते हैं।

PGDCA करने के फायदे।

पीजीडीसीए करने के बाद आपको कंप्यूटर के क्षेत्र में नौकरियां भी मिल जाती हैं और सरकारी नौकरियों में भी काफी अवसर प्राप्त होते हैं यदि आप इंटरनेट संबंधित बहुत सारी जानकारियां भी मिल जाती हैं इसमें आपको कंप्यूटर के बेसिक नॉलेज से लेकर के एडवांस नॉलेज भी प्राप्त हो जाती है इसमें आप बैंक से संबंधित जैसे जन सुविधा केंद्र वगैरा के लिए भी अप्लाई करवा सकते हैं और आसानी से छोटी मोटी शॉप ओपन करके अपना जीवन यापन कर सकते हैं पीजीडीसीए करने के बाद आप बीसीए एमसीए के लिए भी आराम से अप्लाई कर सकते हैं और आगे की पढ़ाई बिना रुके कर सकते हैं।

PGDCA कैसे करें?

पीजीडीसीए करने के लिए आपको ग्रेजुएशन की डिग्री होनी अनिवार्य है यदि आपके पास हाई स्कूल इंटर की मार्कशीट है तो आप पीजीडीसीए नहीं कर सकते हैं लेकिन कंप्यूटर से संबंधित बहुत सारे ऐसे कोर्सेज है जिसको आप आसानी से कर सकते हैं लेकिन पीजीडीसीए करने के लिए आपको ग्रेजुएशन की डिग्री होना बहुत ही आवश्यक है।

PGDCA age limits

पीजीडीसीए करने के लिए कोई भी एज में आप कर सकते हैं बस आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी अनिवार्य है।
यदि आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री उपलब्ध है तो आप बड़े आसानी से पीजीडीसीए कर सकते हैं।

PGDCA Duration

पीजीडीसीए को आप 1 साल में बड़े आसानी से पूर्ण कर सकते हैं इसमें आपको बहुत सारे कंप्यूटर के कोर्स भी होते हैं जिसमें कोई 2 महीने कोई 3 महीने और कोई 6 महीने ऐसे करके आपको इसे पूरा करने में लगभग 1 वर्ष का समय लग जाता है।

PGDCA Fees

पीजीडीसीए की फीस नॉर्मल तरीके से देखा जाए तो 10000 से शुरू होती है और लगभग ₹20000 तक सामान्य तौर पर होती है अब यह आपके ऊपर है कि आप किस यूनिवर्सिटी से या आपकी संस्था से करते हैं जिसमें आपको यह पूरी फीस भर नहीं होती है जिस तरीके से आप पीजीडीसीए करेंगे उसी तरीके से आपका फीस भी 10 से ₹20000 में लगेगा।

PGDCA के बाद सैलरी

पीजीडीसीए करने के बाद आपको आराम से 15 से ₹20000 की नौकरी मिल जाएगी जिसमें आप कंप्यूटर से संबंधित बहुत सारे जॉब कर सकते हैं और बड़े आसानी से 15 से ₹20000 कमा सकते हैं।

PGDCA syllabus

1-आईटीआई टूल्स
2-कंप्यूटर ऑर्गेनाइजेशन एंड आर्किटेक्चर
3-सी प्रोग्रामिंग
4-ऑपरेटिंग सिस्टम
5-सॉफ्ट स्किल्स डेवलपमेंट
6-ओओपीएस यूजिंग सी प्लस प्लस
7-मैनेजमेंट प्रोसेस एंड ओबी
8-डाटा स्ट्रक्चर यूजिंग जावा
9-डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम
10-प्रोजेक्ट

PGDCA Top Institute

पीजीडीसी करने के लिए बहुत सारे ऐसे इंस्टिट्यूट है जो कि पूरे ऑल ओवर इंडिया ऑल ओवर यूपी में मशहूर है जैसे
भारत की बात की जाए तो इग्नू, आईसेक्ट, सिक्किम मणिपाल यूनिवर्सिटी, पंजाब नेशनल यूनिवर्सिटी, माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, सुरेश ज्ञान विहार यूनिवर्सिटी, जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी।
अगर यूपी की बात की जाए तो,
यूनिवर्सिटी ऑफ इलाहाबाद, छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुर में है।जो कि बहुत ही जानेमाने है। इन यूनिवर्सिटी में आसानी से Pgdca सकते हैं।

PGDCA के बाद जॉब

पीजीडीसीए के बाद आप कंप्यूटर से संबंधित बहुत सारी जॉब कर सकते हैं जैसे कि
कंप्यूटर प्रोग्रामर, कंप्यूटर इंजीनियर,कंप्यूटर सहायक, कंप्यूटर ऑपरेटर, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियर, मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपर, डाटा एंट्री ऑपरेटर, टीचर, अकाउंटेंट, और भी बहुत सारे ऐसे नौकरिया जी से आप प्राप्त कर सकते हैं और आसानी से पैसे कमा सकते हैं।
आपको यह जानकारी पसंद आई होगी पसंद आई हो तो लोगों में इस को शेयर करिए और नीचे कमेंट करके बताइए आपका जानकारी कैसे लगी तो मिलते हैं ऐसे ही बढ़िया से आर्टिकल में,
धन्यवाद।

Author Details


सौरभ श्रीवास्तव आओ सीखें इंडिया के फाउंडर हैं इन्होंने ही इस वेबसाइट की शुरुआत 2018 में की थी इन्हें टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी रखने और लिखने में मजा आता है जिस वजह से इन्होंने इस आओ सीखें इंडिया की शुरुआत कि आप इनसे ईमेल के माध्यम से जुड़ सकते हैं और इनका एक यूट्यूब चैनल है जिसमें यह ब्लॉग्स अपलोड करते हैं एक बार चैनल को जरूर विजिट करें धन्यवाद
                                                                                                   आपका प्यारा
                                                                                    सौरभ श्रीवास्तव ब्लॉगर एंड यूट्यूबर

Leave a Comment

0 Shares
Share
Tweet
Share
Pin