no comments

Gmail मेल को PDF के रूप में कैसे सेव करें

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है www.aaosikheindia.com पर और मैं हूं वैभव श्रीवास्तव और आपको लेकर चलता हूं इंटरनेट से जुड़ी कुछ बेहतरीन खबरों की तरफ और बताते हैं, gmail के मैसेज को पीडीएफ फ़ाइल कैसे बनाएं?

जीमेल अकाउंट के बारे में तो आप लोग जानते ही होंगे और यह काफी प्रचलित और मददगार साबित होता है सभी के लिए क्योंकि इसमें हमारे बहुत सारे डाटा आते हैं और जाते हैं सारी ऑनलाइन चीजें हम इसमें मंगा सकते हैं।

फोटो से लेकर के पीडीएफ फाइल वीडियो फाइल से लेकर के बहुत सारी जरूरत की चीजें इसमें शेयर कर सकते हैं से लिंक वगैरह एप्लीकेशन लिंक और भी बहुत सारी चीजें जोकि इस ऑनलाइन दुनिया में जरूरत होती है तो चलिए जानते हैं Gmail में आये हुए मेसेज को पीडीएफ फाइल में कैसे कन्वर्ट करें?

Gmail Messages को पीडीएफ में कैसे Save करें?

 

तो जीमेल के बारे में तो लगभग सभी लोगों को पता होता है लेकिन कुछ लोग होते हैं जो जीमेल के बारे में बिल्कुल भी नहीं जानते हैं क्योंकि उनका कोई काम ही नहीं होता है जीमेल से रिलेटेड तो जो बहुत सारे लोग हैं वह जीमेल चलाना तो जानते हैं और उस पर अपना पढ़ने का वर्क करते हैं ऑफिस वर्क करते हैं।

बिजनेस वर्क करते हैं कॉलेज वर्क से लेकर के सारी चीजें उस पर आसान तरीके से करते हैं लेकिन बहुत सारे लोगों को यह नहीं पता होता है कि जीमेल पर आए हुए मैसेज को कैसे पीडीएफ फाइल बना सकते हैं।

और यह बहुत ही आसान तरीका है यदि आपके पास एक एंड्राइड फोन है तो आप आसानी से पीडीएफ फाइल बना सकते हैं और उसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं तो यह जानते हैं पीडीएफ फाइल आसान तरीके से कैसे बनाएं।

First Step: तो आपका अपने मोबाइल फोन पर सबसे पहले जीमेल एप्लीकेशन को ओपन करना है

ओपन करने के बाद जो भी मैसेज को आप पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट करना चाहते हैं उस मैसेज को ओपन करना है आपको मैं स्क्रीन पर दिखा देता हूं आप लोग देख सकते हैं।

अब आप अपने मैसेज को देख लीजिए कि जो मैसेज आप पीडीएफ फाइल में निकालना चाहते हैं या वही मैसेज है अब आप अपने मैसेज के राइट सबसे ऊपर 3dot पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपको तीन चार ऑप्शन देखने वाले हैं।

जिसमें Reply all, forward, Add star, Print, mark unread from here दिखने वाले हैं एक बात और आप ध्यान दे सकते हैं जहां पर 3dot आप देख रहे हैं उसके ऊपर भी 3dot है जिसमें आपको लगभग 7 से 8 ऑप्शन देखने वाले हैं लेकिन आपको केवल प्रिंट ऑप्शन यूज करना है चाहे आप नीचे वाले 3dot पर क्लिक करें या ऊपर वाले 3dot पर क्लिक करें आपको केवल प्रिंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।क्लिक करते ही आपको कुछ ऐसा इंटरफेज नजर आने वाला है।

जिसमें आपको डाउनलोड पीडीएफ फाइल पर क्लिक करना है जो सिंबल बना हुआ है उस पर क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको एक कन्फर्मेशन मैसेज होगा जिसमें नीचे फाइल के नेम और राइट हैंड पर सेव का ऑप्शन होगा अब आपको सेवर पर क्लिक करना है अगर आप चाहें तो फाइल का नेम चेंज कर सकते हैं नहीं तो बाय डिफॉल्ट सेव कर सकते हैं।

अब आपकी जीमेल मैसेज की पीडीएफ फाइल सेव हो चुकी है अब आप फाइल मैनेजर में जा करके उसे देख सकते हैं उसको पढ़ सकते हैं या फिर उसका प्रिंट आउट निकाल कर जो भी काम हो आसानी से कर सकते हैं।

आपको यह जानकारी पसंद आई होगी पसंद आई हो तो लोगों में इस को शेयर करिए और नीचे कमेंट करके बताइए आपका जानकारी कैसे लगी तो मिलते हैं ऐसे ही बढ़िया से आर्टिकल में धन्यवाद

Reply