no comments

What Is UPI – UPI Id कैसे बनाएं

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत हैAao Sikhe India पर और आप सभी को आज लेकर चलते हैं और बताते हैं What Is UPI ?  और इसका आज के समय में कितना उपयोगी है ।

 बैंकिंग के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे और लगभग सभी के पास बैंक अकाउंट होते हैं और सभी उसमें ट्रांसक्शन  वैगरह तो होते रहते हैं तो यूपीआई के तहत आप सभी नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं तो देर किस बात का चलिए जानते है what is upi 

upi full form in hindi
upi full form in hindi   

What Is UPI ?

यूपीआई ऑनलाइन नेट बैंकिंग का एक ऐसा ऑप्शन है जिसमें आप एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में यूपीआई के माध्यम से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं चाहे वह छुट्टी का दिन हो या बैंक खुला है या बंद हो उससे कोई मतलब नहीं है आप 24 घंटे यूपीआई के माध्यम से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं उसकी खास बात यह है कि आप आसानी से बैंक में पैसा तो भे ही सकते हैं बाकी आप इसमें रिचार्ज वगैरह और भी काफी सारे ट्रांजैक्शन कर सकते हैं

Upi Full Form In Hindi  

UPI का फुल फॉर्म एकीकृत भुगतान अंतरापृष्ठ (Unified Payment Interface ) होता है 

UPI को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI – National Payment Corporation of India) ने विकसित किया हैं|

NPCI क्या है?

एनपीसीआई भारत में उपस्थित सभी बैंकों के होने वाले ट्रांजैक्शन और उनकी सारी डिटेल्स अपने पास रखता है बैंकों में होने वाले कार्यों को नियंत्रित भी करता है?

UPI कैसे काम करता है?

यूपीआई का यूज करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ एप्लीकेशंस हैं जो कि डाउनलोड करने होते हैं जैसे कि फोन पर गूगल पर भीम यूपीआई एसएसआरएस एप्लीकेशन है पेटीएम इसकी सहायता से आप किसी भी यूजर को पैसा भेज सकते हैं इसमें आपको उसकी बैंक डिटेल जाने की जरूरत नहीं है ना ही आईएफसी कोड ना ही अकाउंट नंबर केवल आपको उसका यूपीआई आईडी जाना होगा। जिसकी सहायता से आप आसानी से पैसे की लेनदेन कर सकते हैं।

UPI Id कैसे बनाएं?

यूपीआई आईडी बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने प्ले स्टोर पर जाकर के पेटीएम या फोन पर या गूगल पर डाउनलोड करना होगा उसके बाद उसने आपको साइन इन करना होगा जिसमें आपको अपने बैंक डिटेल्स भरना है और जिस मोबाइल नंबर से आपका बैंक लिंक हो उस पर बैंक के द्वारा वेरीफिकेशन होगा।

उसके बाद आपका UPI ID Generate होगा आपको बता दें Phone Pe, Paytm, Google Pay यह सभी के यूपीआई आईडी लगभग एक ही तरीके से होते हैं लेकिन थोड़ा बहुत चेंज होता है लेकिन आप यूपीआई आईडी जो भी है तीनों में कहीं पर भी लगा सकते हैं और आराम से पैसे का लेन देन कर सकते हैं।

UPI से कितने पैसे भेज सकते है?

आपको बता दें यूपीआई से आप कम से कम ₹50 से अधिक से अधिक ₹100000 तक एक ट्रांजैक्शन से भेज सकते हैं। और इसमें आपको कोई चार्ज भी नहीं देना होता है यह इस की सबसे खास बात है।

UPI के मुख्य फायदे।

1- सबसे पहले तो आप के समय की बचत होती है आपको बैंक नहीं जाना होता है किसी भी बैंक पैसा भेजने के लिए आप घर बैठे आसानी से पैसा भी सकते हैं।

2- यह बहुत ही सुरक्षित होता है और यदि इसमें पैसा भेजते दौरान आपका ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है तो जल्द से जल्द आपके अकाउंट में पैसा वापस आ जाता है यदि पैसा नहीं आता है तो आपको कस्टमर केयर से सहायता लेनी पड़ सकती है।

3- आसानी से ₹50 से लेकर ₹100000 तक का एक बार में ट्रांजैक्शन हो सकता है या काफी अच्छी बात है।

4- यूपीआई के माध्यम से आप अपने जितने भी बैंक अकाउंट हैं उन सभी को अपने यूपीआई मैं जोड़ सकते हैं जिसकी सहायता के लिए आपको Phone Pe, Paytm, Google Pay, Bheem UPI मुख्य 4 से 5 एप्लीकेशन ऐसे होते हैं जिसमें आप सुरक्षित तरीके से यूपीआई बना सकते हैं और अपने बैंक अकाउंट डिटेल आसानी से भर सकते हैं।

5- आसानी से एक क्लिक पर पेमेंट करने की सुविधा।

UPI प्रमुख बैंक नाम।

लगभग जितने भी बैंक है वह सभी यूपीआई के जुड़े हुए हैं जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं।

-State Bank of India

-Kotak Mahindra Bank

-ICICI Bank

-HDFC

-Punjab National Bank

-South Indian Bank

-United Bank of India

-UCO Bank

-Union Bank of India

-Vijaya Bank

-OBC

-Yes Bank

-IDFC

-Standard Chartered Bank

-Allahabad Bank

-HSBC

-Catholic Syrian Bank

-DCB

-Federal Bank

-Karnataka Bank KBL

-Bank of Baroda

-IndusInd

-Andhra Bank

-Axis Bank

-Bank of Maharashtra

-Canara Bank

-TJSB

-IDBI Bank

-RBL Bank

What Is Upi Pin

 Upi Pin एक ऐसा पिन है जब आप अकाउंट बनाते है तो आपको एक पिन सेट करने के लिए बोलता है जो की 6 अंको का होता है जिससे की आप जब भी पैमेंट करते है तो आप बिना इस पिन के नहीं कर सकते है यानि की अगर कोई आपका मोबाइल ले लेता है तो वह आपके पैसे का गलत इस्तेमाल न कर सके  यानि की यह एटीएम पिन की तरह काम करता है और आप जब भी पेमेंट करते है upi के द्वारा तो यह पिन आपसे मांगता है  जिसे हम सरल भाषा में UPI Pin कहते है

what is upi number 

upi नंबर एक ऐसा नंबर है जिससे आप की एक यूनिक id मिल जाती है जिससे हम upi नंबर कहते है या फिर आप इससे upi id के नाम से भी जानते है जिससे हम upi नंबर कहते है,

तो आप समझ गए होंगे की what is upi  what is upi pin ,    upi full form in hindi   , तो उम्मीद करते है की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी पसंद आई हो तो लोगों में इस को शेयर करिए और नीचे कमेंट करके बताइए आपका जानकारी कैसे लगी तो मिलते हैं ऐसे ही बढ़िया से आर्टिकल में धन्यवाद

Reply